TraineeMock Blog - Free Online Test Series

UP Police Si Previous Year Paper 13-12-2017 (shift -2) Resoning MCQs

UP Police Si Previous Year Paper 13-12-2017 (Shift -2) Resoning MCQs. Prepare for your UP Police Si Exam effectively with the comprehensive collection of previous year paper questions. Access a wide range of practice questions designed to enhance your knowledge and boost your performance. Master the exam content, improve time management, and increase your chances of scoring high. Start practicing now!

(1.)
प्रश्न:- उस विकल्प का चयन करें जो दिए गए शब्दों के सही क्रम का प्रतिनिधित्व करता है जैसे वे अंग्रेजी शब्दकोश में दिखाई देंगे।
1. पेंटियम
2. पेंटागन
3. दंड देना
4. व्याप्त होना
5. वैयक्तिकृत
6. घुसना
7. कीटनाशक




(2.)
प्रश्न:- उस विकल्प का चयन कीजिए जो तीसरे अक्षर-समूह से उसी प्रकार संबंधित है, जिस प्रकार दूसरा अक्षर-समूह, पहले अक्षर- समूह से संबंधित है।
EARNED: WVMIZV :: ACTUAL:?




(3.)
प्रश्न:- बिंदु P, बिंदु U से 12 m पश्चिम में है। बिंदु K, बिंदु T से 13 m दक्षिण-पूर्व में है। बिंदु A, बिंदु U से 5m दक्षिण में है। बिंदु S, बिंदु K से 12 m पश्चिम में स्थित है। बिंदु T, बिंदु A के 13 m उत्तर- पूर्व में है। बिंदु P, बिंदु M के 5m उत्तर में है। निम्नलिखित में से कौन सा बिंदु एक सीधी रेखा में आता है?




(4.)
प्रश्न:- एक निश्चित कूट भाषा में, यदि ‘उल्लू’ को ‘मोर’ के रूप में जाना जाता है, ‘मोर’ को ‘कोयल’ के रूप में जाना जाता है, ‘कोयल’ को ‘कबूतर’ के रूप में जाना जाता है, और ‘कबूतर’ को ‘गौरैया’ के रूप में जाना जाता है, तो उस पक्षी का नाम क्या होगा जो अच्छा गाता है?




(5.)
प्रश्न:- एक व्यक्ति, ‘X’ की तस्वीर को देखता है और कहता है कि “वह मेरे साले के पिता की एकमात्र पुत्री के पति की पुत्री है”। X, उस व्यक्ति से किस प्रकार संबंधित है?




(6.)
Question:- A, C, F, J?, ?




(7.)
Question:- BMO, EOQ, HQS,?




(8.)
Question:- U, B, I, P, W,?




(9.)
प्रश्न:- एक कागज के टुकड़े को नीचे दी गई आकृति के अनुसार काटा गया है जिसका एक हिस्सा गायब है। जवाब में दी गई आकृतियों में से, उपयुक्त गायब हिस्से का चयन करें।
SI 2017 REASONING question image 2024.02.17 04 47 08 TraineeMock




(10.)
SI 2017 REASONING ques desc image 2024.02.17 04 32 13 TraineeMock
प्रश्न:- निम्न प्रश्न में दी हुई चार आकृतियाँ एक श्रृंखला बनाती हैं परन्तु उनमें से एक आकृति इस श्रृंखला के पैटर्न का अनुसरण नहीं करती है। उस आकृति को पहचाने।




(11.)
प्रश्न:- निम्न में से कौन-सी आकृति इनके बीच में रिश्ते को दर्शाती है? 
 अफ्रीका, सेशेल्स, विक्टोरिया




(12.)
प्रश्न:- निम्न में से कौन-सी आकृति इनके बीच में रिश्ते को दर्शाती है?
स्टोव, फ्रीजर, बर्फ का टुकड़ा




(13.)
प्रश्न:- एक कागज के टुकड़े को नीचे दी गई आकृति के अनुसार काटा गया है जिसका एक हिस्सा गायब है। जवाब में दी गई आकृतियों में से, उपयुक्त हिस्से का चयन करें।
SI 2017 REASONING question image 2024.02.17 03 27 11 TraineeMock




(14.)
प्रश्न:- उस विकल्प का चयन करें जो दिए गए विकल्पों से अलग है?
क्रिकेट, स्कवाश, टेबल टेनिस, फुटबॉल




(15.)
प्रश्न:- सूर्या के सिर्फ दो बेटे हैं, मुथु और अजय। दिव्या अजय के भाई की बेटी है। सीता, मुथु की पत्नी है। अनिल की दिव्या से शादी हुई है। अनिल का, सीता के देवर के पिता की पत्नी से क्या रिश्ता है।




(16.)
प्रश्न:- रहीम 8 किलोमीटर दक्षिण दिशा में चलता है, तब वह दाएं मुड़ता है और 5 किलोमीटर चलता है। वह फिर दाएं मुड़ता है और 8 किलोमीटर चलता है। इस बिन्दु पर वह दाएं मुड़ता है और 6 किलोमीटर चलता है। तो बताएं प्रस्थान बिन्दु से वह कितना किलोमीटर दूर और किस दिशा में है?




(17.)
प्रश्न:- निम्नलिखित वाक्यों को पढ़े और जवाब दे कि निम्न दलीलों में कौन-सी प्रबल है?
वक्तव्य – क्या स्कूल स्तर पर नौवीं कक्षा तक सभी वार्षिक परीक्षाएं बंद कर देनी चाहिए?
दलील  – (i) हां, इससे अधिक से अधिक ग्रामीण छात्रों को माध्यमिक स्तर पर शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होगा।
(ii) नहीं, यह छात्रों को कॉलेज स्तर की शिक्षा हासिल करने में मदद नहीं करेगा।




(18.)
प्रश्न:- एक परिवार में M के दो बेटे P और S है, S की आदी R से हुई है। T, M का इकलौता पोता है। तो बताएं P का R से क्या रिश्ता है?




(19.)
प्रश्न:- निम्नलिखित श्रृंखला में प्रश्न चिह्न के स्थान पर क्या  आएगा?
10, 13, 17, 24, 35,?




(20.)
प्रश्न:- योग ने बिंदु E से F तक सीधे 7 किलोमीटर की दूरी तय की। बिन्दु से वह दाएं मुड़ा और 8 किलोमीटर की दूरी तय कर बिंदु G तक पहुँचा। यहां से वह दाएं मुड़ा और 7 किलोमीटर की दूरी तय कर बिंदु H पर पहुँचा। बिंदु H पर वह बाएं मुड़ा और बिंदु । तक पहुँचने के लिए 3 किलोमीटर चला। वह प्रारम्भिक बिन्दु से कितना दूर है?




(21.)
प्रश्न:- उस विकल्प का चयन करें जो दिए गए विकल्पों से अलग है?
फेनोलॉजी, पक्षीविज्ञान, पेलियोबोटोनी,फाइटोगोग्राफी




(22.)
प्रश्न:- दिए गए वैकल्पिक शब्दों से, उस शब्द का चयन करें जिसे MAJESTIC शब्द के अक्षरों को जोड़कर नहीं बनाया जा सकता।




(23.)
प्रश्न:- एक कोड-विशेष में अगर BEGIN को YLJHK के रूप में कूटबद्ध किया जाता है, तो बताएं ZONAL का कोड क्या होगा?




(24.)
प्रश्न:- नीचे दिया गया सवाल दो वक्तव्यों I और II से बना है। आपको तय करना है कि क्या वक्तव्यों में दी गयी जानकारी सवाल के जवाब देने के लिए पर्याप्त हैं। दोनों वक्तव्यों को पढ़ें और सही जवाब का चयन करें। सवाल: अनिका की कक्षा में कितने लड़के उससे छोटे हैं?
Iसकी कक्षा में 30 लड़के हैं जिसमें 19 लड़के अनिका से लंबे हैं।
II. जब अनिका की कक्षा में छात्रों को उनके ऊँचाई के अवरोही क्रम में खड़ा किया गया, तो अनिका ऊपर के क्रम से सभी छात्रों में 25वें और लड़कियों में 7वें स्थान पर रही।




(25.)
प्रश्न:- दिए गए विकल्प से दूसरी जोड़ी के लिए सापेक्ष अक्षरों का चयन करें जो पहली जोड़ी के संबंध के अनुरूप प्रश्न चिन्ह (?) की जगह लेगा:
जातिवाद: भेदभाव:: महिला सशक्तिकरण:?




(26.)
प्रश्न:- निम्नलिखित श्रृंखला में प्रश्न चिह्न के स्थान पर क्या आएगा?
AB, XW, EF, ?, IJ. PO




(27.)
प्रश्न:- एक कोड-विशेष में ‘BANK’ को ‘CBOL’ के रूप में लिखा जाता है और ‘CORE’ को ‘DPSF’ के रूप में लिखा जाता है। ‘CARD’ को उस कोड में कैसे लिखा जाएगा?




(28.)
प्रश्न:- निम्नलिखित प्रश्न में, तीन कथन और दो निष्कर्ष दिए गए हैं। निष्कर्ष पढ़ें और तय करें कि कौन-सा निष्कर्ष तार्किक रूप से कथनों का अनुसरण करता है।
कथन: कुछ स्क्रीन डिस्प्ले हैं। सारे मॉनिटर डिस्प्ले हैं। सारे मॉनिटर बॉक्स हैं।
निष्कर्षः.I कुछ डिस्प्ले बॉक्स हैं।
II. कुछ मॉनिटर स्क्रीन हैं।




(29.)
प्रश्न:- निम्नलिखित में से कौन-सा असंगत है?
38, 48, 96, 192




(30.)
प्रश्न:- एक कोड-विशेष में अगर FORMAT को TQHXEQ के रूप में कूटबद्ध किया जाता है, तो बताएं DINNER का कोड क्या होगा?




(31.)
प्रश्न:- दिए गए विकल्पों में से करें। संख्याओं की विषम जोड़ी ज्ञात करो।
1-8, 3-22, 7-50, 9-65




(32.)
प्रश्न:- नीचे दिया गया सवाल दो वक्तव्यों । और II से बना है। आपको तय करना है कि क्या वक्तव्यों में दी गयी जानकारी सवाल के जवाब देने के लिए पर्याप्त हैं। दोनों वक्तव्यों को पढ़ें और सही जवाब का चयन करें। सवाल, ‘LIVE’ को कूट भाषा में कैसे लिखा जाता है?
L’LIFE’ को@ 52 के रूप में लिखा जाता है।
II. ‘POEM’ को 5#* 3 के रूप में लिखा जाता है।




(33.)
निर्देश:- नीचे दिया गया सवाल एक वक्तव्य के रूप में है तथा और उसके बाद पूर्वानुमान I और II दिए गए हैं। आप मान सकते हैं कि वक्तव्य में कहा गया सब सत्य है, उसके बाद दो पूर्वानुमानों पर गौर करें और निर्णय करें कि उनमें से कौन-सा वक्तव्य में दी गई जानकारी का, यथोचित संदेह से परे, तार्किक रूप से अनुसरण करता है। वक्तव्य :
प्रश्न:- भारत में पांच वर्षीय योजनाओं में अधिक उपज वाली किस्म के बीज (एचवाईवी) के लिए सब्सिडी देने की नीति अपनाई गई है। पूर्वानुमान :
I.अधिक उपज वाली किस्म के बीज (एचवाईवी) कृषि क्षेत्र में उत्पादकता को बढ़ा देंगे।
II.अधिक उपज वाली किस्म के बीज (एचवाईवी) की तुलना में सामान्य बीज अपेक्षाकृत कम उत्पादक हैं।




(34.)
प्रश्न:- नीचे दिया गया सवाल दो वक्तव्यो I और II से बना है। आपको तय करना है कि क्या वक्तव्यों में दी गयी जानकारी सवाल के जवाब देने के लिए पर्याप्त हैं। दोनों वक्तव्यों को पढ़ें और सही जवाब का चयन करें। सवाल A, B, C, D और E पाँच दोस्त हैं। इनमें सबसे छोटा कौन है?
I. A, D और C से लंबा है। E, A से लंबा है।
II. F इन सभी से लंबा है।




(35.)
निर्देश:- नीचे दिए गए प्रश्न में, एक उम्मीदवार के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। इस मामले में दी गयी जानकारी ध्यान से पढ़ें। उनके मामले में क्या निर्णय लिया जाएगा।
प्रश्न:- अन्जब जिम्बो, दक्षिण अफ्रीकी पूर्व राष्ट्रपति 52 वर्ष के हैं और उन्हें 74 प्रतिशत सदस्य देशों का समर्थन प्राप्तहै, जबकि वह जिस देश के नागरिक हैं उस ने संयुक्त राष्ट्र सदस्य देश के रूप में दस वर्ष पूरे नहीं किए हैं




(36.)
प्रश्न:- नीचे दिए गए प्रश्न में, एक उम्मीदवार के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। इस मामले में दी गयी जानकारी ध्यान से पढ़ें। उनके मामले में क्या निर्णय लिया जाएगा।एक 63 वर्षीय नोबेल पुरस्कार विजेता मार्को अलबेटो, लीबिया के पूर्व राष्ट्रपति भी हैं जिन्हें उनकी सामाजिक गतिविधियों के कारण 90 प्रतिशत सदस्य देशों का समर्थन प्राप्त है, उन्होंने अपने देश की संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता की 7वीं वर्षगाँठ के अवसर पर अपने नामांकन की घोषणा की।




(37.)
प्रश्न:- नीचे दिए गए प्रश्न में, एक उम्मीदवार के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। इस मामले में दी गयी जानकारी ध्यान से पढ़ें। उनके मामले में क्या निर्णय लिया जाएगा।एक 63 वर्षीय नोबेल पुरस्कार विजेता मार्को अलबेटो, लीबिया के पूर्व राष्ट्रपति भी हैं जिन्हें उनकी सामाजिक गतिविधियों के कारण 90 प्रतिशत सदस्य देशों का समर्थन प्राप्त है, उन्होंने अपने देश की संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता की 7वीं वर्षगाँठ के अवसर पर अपने नामांकन की घोषणा की।




(38.)
प्रश्न:- करण पूर्व दिशा में तब दाएं मुड़कर मीटर की दूरी तय करता है, और मीटर की दूरी तय करता है। तो बताए प्रारम्भिक बिन्दु तक पहुंचने के लिए सबसे छोटी दूरी क्या होगी?




(39.)
निर्देश:- पांच व्यक्ति P, Q, X, Y और Z एक कतार में बैठे हैं और सभी का मुँह उत्तर दिशा की ओर है।
 (i) X, Q और P के बीच में बैठा है, लेकिन Q और P किसी भी अंतिम छोर पर नहीं बैठे हैं।
(ii) Y बायीं ओर कतार के अंतिम छोर पर बैठा है और Q, Y का निकटतम पड़ोसी नहीं है।
प्रश्न:- निम्न में से कौन सी जोड़ी चरम छोर पर बैठी है?




(40.)
प्रश्न:- नीचे दिया गया सवाल एक वक्तव्य के रूप में हैं तथा और उसके बाद पूर्वानुमान I और II दिए गये हैं। आप मान सकते हैं कि वक्तव्य में कहा गया सब सत्य है, उसके बाद दो पूर्वानुमानों पर गौर करें और निर्णय करें कि उनमें से कौन सा, वक्तव्य में दी गई जानकारी का, यथोचित संदेह से परे, तार्किक रूप से अनुसरण करता है। वक्तव्यः जिन छात्रों ने रिकॉर्ड बुक जमा नहीं किए हैं उन्हें प्रायौगिक परीक्षा में उपस्थित नहीं होने दिया जाएगा। पूर्वानुमानः(बी) एक्सपी (डी) क्यूवाईप्रा
I.यौगिक परीक्षाएं छात्रों को तकनीकी रूप से विषय में मजबूत बनाती हैं 
II.रिकॉर्ड बुक प्रायौगिक परीक्षा में भाग लेने के लिए | अनिवार्य है




Keywords :- UP Police, UP Police Si, UP Police Si Previous Year Paper Questions, practice questions, exam preparation, comprehensive collection, boost performance, master exam content, time management, scoring high, enhance knowledge, improve skills.

Leave a Comment