TraineeMock Blog - Free Online Test Series

SSC MTS (Multitasking Staff) (Tier-1) Previous Year Paper 05-09-2023 (Shift -2) Math MCQs

Are you preparing for the SSC MTS (Multitasking Staff) exam? Looking for previous year papers for practice? In this blog post, we have compiled Math MCQs from the SSC MTS Tier-1 exam held on 05-09-2023 (Shift -2). These questions will help you familiarize yourself with the exam pattern and gain confidence for the upcoming SSC MTS exam.

(1.)
प्रश्न:- यदि ब्याज त्रैमासिक रूप से संयोजित किया जाता है, तो ₹75,000 की धनराशि 16% वार्षिक दर से एक वर्ष में कितनी हो जाएगी। (दशमलव के दो स्थानों तक सन्निकटित)




(2.)
प्रश्न:- रीना, रितु और सीता अकेले एक काम को क्रमशः 6 घंटे, 9 घंटे और 18 घंटे में पूरा कर सकती हैं। यदि वे साथ मिलकर काम करती है, तो उस काम को पूरा करने में उन्हें कितना समय (घंटों में) लगेगा?




(3.)
प्रश्न:- दिव्या ने एक रुपए में छः कैंडी खरीदी। 50% लाभ प्राप्त करने के लिए उसे एक रुपए में कितनी कैडियां बेचनी होगी?




(4.)
प्रश्न:- 12% वार्षिक दर से 15 माह में ₹6,000 का साधारण ब्याज कितना होगा?




(5.)
प्रश्न:- एक स्कूल में एक कक्षा के दो वर्ग है। वर्ग A में 30 छात्र है और वर्ग B में 20 छात्र है। वर्ग A में छात्रों का औसत प्राप्तांक 85 है, और वर्ग B में छात्रों का औसत प्राप्तांक 70 है। कक्षा का कुल औसत प्राप्तांक क्या है?




(6.)
प्रश्न:- एक आदमी साइकिल से एक स्थान तक जाने और वहां से स्कूटर से वापस आने में 8 घंटे 30 मिनट का समय लेता है है। यदि वह दोनों ओर की यात्रा साइ‌किल से करता है, तो उसे 10 घंटे लगते हैं। उसे स्कूटर से दोनों ओर की यात्रा करने में कितना समय लगेगा (घंटों में)?




(7.)
प्रश्न:- 36 वर्ग इकाई क्षेत्रफल वाले एक वर्ग की भुजाओं के मध्य बिन्दुओं का प्रयोग करते हुए एक अन्य वर्ग बनाया जाता है। नए बने वर्ग का क्षेत्रफल वर्ग इकाई में क्या है?




(8.)
प्रश्न:- निकिता ने दी निवेश किए, वह एक निवेश पर 10% अर्जित करती है ओर दूसरे निवेश पर उसे 20% की हानि होती है। यदि निवेश 2:3 के अनुपात में थे, तो उसका लाभ या हानि प्रतिशत कितना है?




(9.)
प्रश्न:- तुषार, मेघा, पूनम और ऋचा एक काम को क्रमशः 10 दिन, 12 दिन, 15 दिन और 18 दिन में पूरा कर सकते हैं यदि उनमें से हर एक बारी बारी से एक दिन छोड़कर काम करें और मेघा पहले दिन काम शुरू करती है और उसके बाद पूनम दूसरे दिन फिर ऋचा तीसरे दिन और तुषार चौथे दिन और फिर मेघा पांचवें दिन इसी प्रकार आगे काम करते रहते हैं, तो काम कितने दिनों में पूरा हो जायेगा।




(10.)
प्रश्न:- निम्नलिखित व्यंजक को सरल कीजिए।
2÷[2+2÷{2+2÷(2+2÷3)}]




(11.)
निर्देश:- नीचे दी गई तालिका में एक परीक्षा में चार छात्रों A, B, C और D दद्वारा चार विषयों में प्राप्त किए गए अंकों को दर्शाया गया है। प्रत्येक विषय के लिए अधिकतम अंक 100 हैं।

प्रश्न:- चार छात्रों के गणित और हिंदी के मिलाकर लिए गए औसत अंक, अंग्रेजी और विज्ञान के मिलाकर लिए गए औसत अंकों की तुलना में कितने प्रतिशत अधिक कम (दशमलव के 1 स्थान तक सन्निकटित) हैं? 




(12.)
प्रश्न:- तीन संख्याओं का महत्तम समापवर्तक (HCF) 57 है। यदि इन संख्याओं का अनुपात 4:5:6 है, तो संख्याएं ज्ञात कीजिये।




(13.)
प्रश्न:- तीन सदस्यों (माता, पिता और पुत्र। के एक परिवार की औसत आयु 44 वर्ष है। पुत्र की शादी के बाद परिवार की औसत आयु 39 वर्ष हो जाती है। बहू की आयु क्या है?




(14.)
प्रश्न:- एक सिपाही एक चोर को 185m की दूरी से देखता है। चोर भागने लगता है और सिपाही उसका पीछा करता है। चोर और सिपाही क्रमशः 8 m/s और 9 m/s की चाल से दौड़ते हैं। 2 मिनट बाद उनके बीच की दूरी कितनी है?




(15.)
प्रश्न:- एक स्कूल में छात्रों की संख्या में प्रत्येक एकांतर वर्ष (albernate year) में 20% की वृद्धि और कमी होती है। यह वर्ष 2015 में वृद्धि के साथ शुरू हुई और शुरुआत में छात्रों की संख्या 3000 थी। वर्ष 2017 में रुकूल में छात्रों की संख्या और छात्रों की संख्या में वृद्धि का प्रतिशत क्रमशः ज्ञात कीजिए।




(16.)





(17.)
प्रश्न:- ₹29,120 के लाभ को A, B और C के बीच इस प्रकार बांटा जाता है कि A का हिस्सा B के हिस्से का 5/2 गुना हो और B का हिस्सा C के हिस्से का 6/5 गुना हो। B का हिस्सा ज्ञात कीजिए।




(18.)
प्रश्न:- एक यात्रा की कुल दूरी 800 km है। यदि एक कार यात्रा के पहले 320 km की दूरी 64 km/hr की चाल से तय करती है, तो अगले 480 km की चाल क्या होनी चाहिए ताकि औसत चाल 80 km/hr हो जाए?




(19.)
प्रश्न:- एक लम्ब वृत्तीय शंकु की ऊंचाई 9.8 cm और उसकी आधार की त्रिज्या 4 cm है। इसे पिघलाकर 3.5 cm आधार की त्रिज्या वाले एक लम्ब वृत्तीय शंकु में पुनः ढाला जाता है। इसकी ऊंचाई ज्ञात कीजिए ? ( π = 22/7  का प्रयोग कीजिए)।




(20.)
निर्देश:- निम्नलिखित दंड आलेख में एक कक्षा के 380 छात्रों के पसंदीदा रंगों को दर्शाया गया है। दंड आलेख का अध्ययन कीजिए और उसके आधार पर प्रश्न का उत्तर दीजिए। 

प्रश्न:- संदर्भ: Bar Chart showing the favourite colours of students छार्यों के पसंदीदा रंगों को दर्शाता दंड आलेख, Number of students छात्रों की संख्या, Colours रंग, Blue नीला, Orange नारंगी, Magenta मैजेंटा, Red लाल, Yellow पीला, Green हरा
नीला, मैजेंटा, लाल और पीला रंग पसंद करने बाले छात्रों की कुल संख्या, कक्षा में छात्रों की कुल संख्या का कितना प्रतिशत (निकटलम पूणॉक तक सन्निकटित) है?




Keywords:-
SSC MTS, Multitasking Staff, Tier-1 exam, General Knowledge MCQs, SSC MTS previous year papers, Shift -2, Exam pattern, Exam preparation, Practice questions, SSC exam, Government job, Competitive exam, Study material, Previous year question papers, SSC MTS syllabus, Exam tips, Time management, SSC preparation, Study plan, SSC MTS Tier-1, General Knowledge questions, MCQs, GK MCQs, Exam strategy, Important topics, Current affairs, History questions, Geography questions, Science questions, Polity questions, Economy questions, Static GK, Reasoning questions, English questions, Quantitative Aptitude, Mock test, Online preparation, SSC job profile, SSC MTS salary, SSC MTS eligibility, SSC MTS notification, SSC MTS result, SSC MTS admit card, SSC MTS cut off, SSC MTS exam date, SSC MTS application form, SSC MTS recruitment, SSC MTS vacancy, SSC MTS answer key

Leave a Comment