TraineeMock Blog - Free Online Test Series

नेटवर्क डिवाइस क्या हैं और उनके प्रकार …….

नेटवर्क डिवाइस,

नेटवर्क डिवाइस या नेटवर्किंग डिवाइस Hardware डिवाइस होते हैं जो कंप्यूटर नेटवर्क पर हार्डवेयर के बीच Communication के लिए आवश्यक होते हैं जिसकी सहायता से दो या दो से अधिक कंप्यूटर आपस मे Communicate करते हैं और Data व Resources को शेयर करते हैं ।

नेटवर्क डिवाइस के प्रकार :-

  • HUB 
  • SWITCH 
  • ROUTER 
  • MODEM
  • REPEATER
  • GATEWAY
  • ACCESS POINT 
  • BRIDGE 

1.  HUB :- हब कई Computer Networking Devices को एक साथ जोड़े रखने में मदद करते हैं । हब एक Repeater के रूप में भी कार्य करता है हब का उपयोग Digital और Analog दोनों डेटा के साथ किया जा सकता है अभी hub का ज्यादा उपयोग नहीं किया जाता इन्हें ज्यादा Advanced communication devices जैसे की Switches और Routers के द्वारा Replace किया जा रहा है ।

हब के प्रकार:-

यह दो प्रकार की होती हैं

  1. ACTIVE HUB
  2. PASSIVE HUB

ACTIVE HUB :- Active  Hub इसको लगातार बिजली की आवश्यकता होती हैं यह एनालॉग सिग्नल के Amplify तथा डिजिटल सिग्नल को Regenerate करती हैं ।

PASSIVE HUB :- Passive Hub इसको बिजली की आवश्यक्ता नही होती हैं यह किसी भी सिग्नल को Regenerate या Amplify नही करती हैं ।

 

2. SWITCH :- यह एक नेटवर्किंग डिवाइस हैं जो Computer’s  को नेटवर्क, डिवाइसेस को या नेटवर्क सेगमेंट को NETWORK में कनेक्ट करता हैं Switch को Multiport Bridge भी कहा जाता हैं यह OSI MODEL की लेयर 2 ( DATALINK LAYER ) पर Work करता हैं ।

कुछ Switch ऐसे भी होते हैं जो Layer 3 (NETWORK LAYER) पर या IP Address पर work करते हैं इन्हें Layer 3 Switch कहा जाता है यह switch, Switching के साथ साथ Routing भी करते हैं यह HUB की तरह नही हैं Because हब हमेशा ही ब्रॉडकास्ट करता हैं But Switch First टाइम Broadcast करता हैं फिर Unicast करता हैं ।

 

3. ROUTER :- यह एक Networking डिवाइस हैं इसको Internetworking डिवाइस बोला जाता हैं क्योंकि यह दो अलग अलग नेटवर्क को आपस मे कनेक्ट करवाता हैं Internetworking यानी ऐसा नेटवर्क जो दो या दो से अधिक नेटवर्क को आपस मे जोड़ता हो यह एक टेबल मैनेज करता हैं जिसको Routing टेबल बोला जाता हैं ऐसी टेबल की Help से यह Data को एक नेटवर्क को दूसरे नेटवर्क में भेजता हैं यह OSI MODEL की NETWORK LAYER या लेयर 3 पर काम करता हैं ।

यह LAN’s में ब्रॉडकास्ट को Restrict करता हैं यह हमारे Network में Gateway के तरह work करता हैं इसलिए इसको Defalt Gateway बोला जाता हैं ।Router First टाइम Broadcast करता हैं फिर Unicast करता हैं ।

 

4. MODEM :- MODEM यह दो शब्दों MO और DEM से मिलकर बना होता हैं,

 MO:-  MODULATION डिजिटल सिग्नल को एनालॉग में Change करने को Modulation बोला जाता हैं ।
 DEM :-  DEMODULATION  एनालॉग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में Change करने को demodulation बोला जाता है ।।

Leave a Comment