TraineeMock Blog - Free Online Test Series

How To Download & Install Window 7 Step by Step

HOW TO INSTALL WINDOWS 7 STEP BY STEP :-

आपको विंडो 7 इंस्टॉल करने के लिए विंडो 7 की Bootable pendrive या CD की जरूरत हैं जिसको आप  इस लिंक पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ।

STEP 1 :- Windows 7 Install करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर को ON करना हैं और Bootable  Pendrive को कंप्यूटर या लैपटॉप के किसी भी USB पोर्ट में लगाकर सिस्टम को RESTART कर देना हैं अब  Boot Menu में जाने के लिए F9 को 4 से 5 बार Press कीजिये और Bootorder में Pendrive select कीजिये ।

STEP 2 :- Windows is loading Files लिखा आएगा कुछ टाइम बाद Select your language , time And Keyboard Input Method पूछा जाएगा यह सब Fill करने के बाद Next बटन पर Click कर दे ।

STEP 3 :- अब आपको Windows 7 Install Now Windows दिखाई देगी यहाँ आप INSTALL NOW पर क्लिक करे ।

STEP 4 :- इसके बाद Windows 7 license terms आयेगी यहाँ आप I Accept the license terms पर टिक करे औऱ Next कर दे ।

STEP 5 :- इस अगली Windows में Upgrade और Custom का Option आयेगा अगर आपके सिस्टम के WINDOWS XP पहले से Install हैं औऱ आप उसे Windows 7 में Upgrade करना चाहते हैं तो Upgrade पर क्लिक कीजिये और अगर आप बिल्कुल नई Windows 7 Install करना चाहते हैं तो Custom पर क्लिक कीजिए ।

STEP 6 :- इसके बाद आपसे आपकी HARD DISK का Partition पूछा जाएगा जिसमे आप Windows 7 Install करना चाहते हैं अगर आप पार्टीशन को फॉर्मेट करना चाहते हैं तो Disk Option पर क्लिक कीजिए अगर नही तो पार्टीशन को Select करके Next पर क्लिक कीजिए ।

STEP 7 :- अब सिस्टम को प्रोसेसिंग Complete होने तक रुके और यहाँ Windows 7 की Installation Start हो जाएगी इसमें लगभग 10 मिनट लग सकते हैं ।

STEP 8 :- Computer के Restart होने के बाद कुछ और प्रोसेस होगी और अब आपसे यूजरनाम ओर पासवर्ड मंगा जाएगा वहां भर कर NEXT कर दीजिए ।

STEP 9 :- अब आपसे Windows Product key मांगी जाएगी अगर हैं तो भर दे नही तो NEXT कर दे और अब Date And Time Fill करके Next कर दे कुछ समय बाद Windows 7 का जाना पहचाना Desktop आपके सामने होगा अब आप Windows 7 का use कर सकते हैं ।

धन्यवाद ।

Leave a Comment